Facebook Insights Kya Hai Or Ise Kaise Use Karte Hai

इस post में हम आपको facebook insights के बारे में बताने जा रहे हैं कि facebook insights kya hai or ise kaise use kare. जब हम new blog create करते हैं तो blog के लिए social media से traffic प्राप्त करने के लिए एक business facebook page भी create करते हैं. ताकि हम अपने blog post की link को facebook page पर share करके ज्यादा से ज्यादा social media traffic प्राप्त कर सके इसलिए इस समय जितने भी blogger हैं उन सभी का अपना एक business facebook page होता है और social media से प्राप्त हुए traffic की performance जानने के लिए हमे facebook page insights features को use करने के बारे में भी पता होना चाहिए. क्योंकि कुछ नये bloggers को facebook के insights feature की जानकारी नहीं होती इसलिए वह ये नहीं जान पाते कि उनकी किस post की कैसी performance रहती है तो चलिए आज मैं आपको facebook insights के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ.

Facebook-Insights-Kya-Hai-Or-Ise-Kaise-Use-Karte-Hai

इस facebook tools की help से आपको अपने blogging career को बेहतर बनाने के लिए नए नए ideas मिलते हैं और आप facebook पर जिस niche से related article share करते हैं उसकी readers के बीच कैसी performance रहती है कि कौन सी post readers को कम या ज्यादा पसन्द आई यह सब हम facebook insights tools की help से बहुत ही आसानी से जान सकते हैं और जब आप अपनी किसी post की performance जान लेते हैं तो आप यह clear कर लेते हैं कि हमे किस topic पर ज्यादा से ज्यादा article publish करने चाहिए जिससे blogging career में हमारा हमारे readers से मजबूत engagement बन सके. इसलिए सभी bloggers के लिए यह एक important feature है.

Facebook Insights Kya Hai Puri Jankari

अपने facebook page की performance को track करने के लिए यह tool सभी bloggers के लिए important है और इस tool से हम यह भी जान सकते हैं कि किस post पर readers का किस तरह का behave रहता है और वो उस topic पर publish की गई post को कितना like करते हैं और हमारे किस topic पर कितने active readers हैं और हमारी कौन सी post कितने readers तक पहुँची है यह सब हम इस tools की help से आसानी से जान सकते हैं. अब नीचे मैं आपको विस्तार से बताने जा रहा हूँ जिससे आप इस tool को आसानी से use करना सीख जायें और आपको कोई problem ना हो.

Read also:

     नये Blog पर कम समय में ज्यादा Traffic Increase कैसे करें

     Blogger के लिए 17 Best Android apps

Facebook Insights Kaise Use Kiya Jata Hai

Facebook insights overview को use करते हुए आपको इसमें बहुत से feature मिलेंगे इसे use करने के लिए आपको Facebook Dashboard Insights को open करना होगा.

इसके लिए अपने Facebook Page को open करके Facebook Page के top में Insights option पर click कर दीजिए. अब आप इस facebook insights overview में अपने facebook page की performance check कर सकते हैं.

facebook-insights-tools

Facebook page के insights option पर click करने के बाद आपको इसमें नीचे दिए गये option दिखाई देंगे आप इन सभी option पर click करके अपने facebook page की report check कर सकते हैं.

  • Promotions
  • Followers
  • Likes
  • Reach
  • Page views
  • Page previews
  • Actions on Page
  • Posts
  • Events
  • Videos
  • Stories
  • Groups
  • People
  • Messages
  • Orders

Promotions: इसे Facebook ads insights भी कहा जाता है. अपने ब्लॉग की post को facebook page पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने और और post पर ज्यादा से ज्यादा reactions और comments पाने के लिए जब आप facebook से paid promotion (Boost Post) करवाते हैं तो अपनी boost करवाई गई blog post की performance आप promotions feature द्वारा check कर सकते हैं. facebook से advertisement करवाई गयी  post पर reached people की संख्या, user engagement और traffic आदि यह सब आप इस feature द्वारा check कर सकते हैं.

Followers: इस facebook followers insights feature द्वारा आप अपने facebook page के day by day के साथ total followers की performance check कर सकते हैं इसमें Net Followers feature भी दिया गया है इस feature द्वारा आप अपने facebook page के Net Followers यानि इस समय आपके facebook page के कितने followers हैं यह check कर सकते हैं और इस feature द्वारा आप यह भी check कर सकते हैं कि कितने users ने आपके facebook page को follow करके unfollow किया है.

Likes: आपके facebook page को किस दिन किस किस user ने like और dislike किया है अपने facebook page की यह सब performance आप likes feature द्वारा check कर सकते हैं. Likes feature में facebook आपको कुछ  emoji options provide करता है जिन्हें reactions कहते हैं इनमे Love, haha, wow, sad और angry emoji सबसे ज्यादा use होते हैं आपके blog readers इन्ही emoji option द्वारा आपके content को react करके आपके facebook page को like और dislike करते हैं.

Reach: आपके द्वारा facebook page पर share की गई post कितने people तक पहुँची है यह आप reach feature द्वारा check कर सकते हैं आपने किस किस जगह या groups में अपनी post share की है यह सब भी आप reach feature द्वारा track कर सकते हैं. आप post को जितना ज्यादा share करोगे उतना ही वह ज्यादा लोगों तक पहुँचेगी लेकिन यहाँ एक बात का ध्यान रखे आप facebook पर एक बार में केवल 33 Groups में ही post share करें अगर आप इससे ज्यादा share करते हैं तो spamming की problem खड़ी हो सकती है और आपका facebook account कुछ दिन के लिए disable हो जाएगा.

Page views: facebook के pageviews insights feature द्वारा आप अपने blog पर share की गई post की performance By Section, By Age and Gender, By Country, By City और By Device check कर सकते हैं.

Page previews:  Facebook के Page Previews feature द्वारा आप day by day और By Age and Gender के साथ अपने facebook page के total page previews check कर सकते हैं. साथ ही आप यह भी track कर सकते हैं कि आपके facebook page को कितने people ने previewed किया है.

Actions on Pages: इस features से आप यह जान सकते हैं कि किस reader ने आपके facebook page के किस option पर कितनी बार click किया है. और कितने रीडर्स द्वारा click किया गया है कितने readers ने आपके blog की post link पर कितनी बार click किया है यह सब information आपको इस feature को use करने पर मिल जाएगी. यानि अगर आप अपने ब्लॉग पर high quality content publish करते हैं तो आपके facebook page की performance भी बढ़िया तरीके से improve होगी और performance के according ही आपको अपना facebook page बढ़िया तरीके से manage करने में भी मदद मिलेगी.

Posts: posts feature का use करके आप यह जान सकते हैं कि किस समय ज्यादा readers आपकी post को read करते हैं यानि आप post reading का time और post views के day के साथ अपनी post की performance को पता कर सकते हैं. यह feature सभी bloggers के लिए very important है और इस feature का use करके आप उस time को भी जान सकते हैं जिस समय facebook पर ज्यादा users active रहते हैं और अगर आप  इस समय के अनुसार अपने blog की post को facebook page पर share करेंगे तो आप ज्यादा से ज्यादा user engagement कर सकते हैं और इससे आपके blog और social media का traffic भी improve होगा.

Events: facebook का events feature आपके facebook page का एक पहलू है क्योंकि facebook page public के लिए सार्वजनिक होता है इसलिए अपने बनाए हुए show का announce करने और people को ज्यादा से ज्यादा excited करने और अपने fans को अपने band के बारे में informations अपने सभी friends के साथ share करने के लिए आप facebook के events feature का use कर सकते हैं और share की गई events post की performance आप facebook के events feature द्वारा check कर सकते हैं और इसी के according अपना next events create करने के लिए decision ले सकते हैं. आप अपने facebook page पर जो भी event post share करते हैं तो अपनी share की गई events post पर people reached और events post के pageviews के बारे में सभी information आप facebook के events feature का use करके check कर सकते हैं.

Videos: अगर आप अपने facebook page पर video post share करते हैं तो इस videos feature का use करके आप अपने video post की performance check कर सकते हैं यानि अपने video पर कितने views हुए हैं most viewed videos और top videos के बारे में आप बहुत ही आसानी से पता लगा सकते हैं.

Stories: यह feature Instagram के stories feature जैसा ही है facebook stories में user द्वारा बनाए गये short photo और videos का collection होता है जिन्हें आप दो बार देख सकते हैं और यह 24 hours के बाद automatically disappear हो जाता है facebook stories में share किया गया content facebook news feed के top पर दिखाई देता है अपने facebook के homepage पर आप ऐसी story देख सकते हैं यहाँ आप अपने friend cercle के सभी friends की story देख सकते हैं. और आप facebook stories insights feature द्वारा अपने facebook page पर share की गई stories की performance check कर सकते हैं.

Groups: इस feature द्वारा आप अपने facebook groups के total members, Active members check कर सकते हैं. आप दिन के हिसाब से यह भी check कर सकते हैं कि कितने दिन में आपके कितने new members बने हैं और आपके द्वारा groups में कितनी post share की गई हैं और groups में share की गई post पर कितने comments और reactions मिले हैं यह सब performance आप facebook groups insights feature द्वारा check कर सकते हैं.

People: इस feature का use करके आप अपने facebook page fans यानि आपके page के कितने fans हैं, People reached यानि आपके facebook page पर कितने लोग पहुँच चुके हैं. और people engage यानि आपके page से कितने लोग जुड़े हुए हैं यह सब performance report आप facebook page के People insights feature से check कर सकते हैं.

Messages: इसमें messages insights feature भी दिया गया है और सभी users messages के बारे में अच्छी तरह जानते हैं पर ये feature हमारे ज्यादा use में नहीं आता है क्योंकि इसमें हम केवल messageकी total conversations ही check कर पाते हैं.

Orders: अगर आपने अपने facebook page पर product sell करने के लिए shop section बना रखा है तो facebook page के order insights feature द्वारा आप अपने product के order की day by day के साथ performance track कर सकते हैं.

Read also:

     Blog के लिए Facebook Page Create कैसे करें

     Twitter Account कैसे बनाते हैं पूरी जानकारी

     Blog के लिए Privacy Policy Page कैसे बनाते हैं

अब आप अच्छी तरह जान गये होंगे कि facebook insights feature को कैसे use किया जाता है अगर आपके पास इस post से related कोई suggestion है तो आप हमे comments कर सकते हैं हम जल्दी ही आपकी comments का reply करेंगे. हम जानते हैं कि यह post आपको जरूर पसंद आई होगी इसलिए कृपया इस post को अपने social media friends के साथ जरूर share करें. ताकि हमारी इस post से अन्य लोग भी कुछ सीख जाएँ. और ऐसे ही informational post के notification अपने email inbox में प्राप्त करने के लिए आप हमारे email newsletter को subscribe कर लीजिए.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.