Blogger Vs WordPress, Kis Platform Par Blog Banaye

आज इस post में मैं आपको mention करने जा रहा हूँ कि Blogger vs WordPress, किस blogging platforms पर blog create करना चाहिए. मेरी यह post उन internet users के लिए most useful होगी जो blogging को अपना career बनाना चाहते हैं और जब आप blogging start करना चाहेंगे तो blog create करने के लिए आपके सामने बहुत से option होंगे जैसे Blogger.com, Tumblr, wordpress.com और self-hosted WordPress आदि. वैसे तो इनके अलावा और भी बहुत से Free Blogging Platforms available हैं जिन पर आप free में blog create कर सकते हैं तो आइये जानते हैं blogging की progress.

Blogger-Vs-WordPress

Blogger Vs WordPress, Blog Kis Platform Par Create Karna Sahi Rahega

जो internet users blog बनाना चाहते हैं उन्हें blogging start करने से पहले इस topic को जरूर read कर लेना चाहिए. क्योकि blogger platforms free और easy to use होने के कारण ज्यादातर users blogger platform पर ही blog create करते हैं क्योंकि इस पर hosting free होती है और साथ में free subdomain भी मिल जाता है लेकिन जो advanced WordPress users हैं वे WordPress platform को उसके ज्यादा features और power होने के कारण ही self-hosted WordPress blog बनाते हैं. वैसे तो advanced WordPress users के लिए WordPress भी easy to use है. लेकिन WordPress पर blog create करने के लिए आपको domain name और hosting खरीदनी होगी.

लेकिन जब कोई internet users मुझसे पूछे कि किस platform पर blog create करें तो मेरी उनके लिए यही recommendation होगी कि blogging सीखने और समझने के लिए blogger platform का ही use करें और सही से समझने के बाद ही self-hosted WordPress platform पर blog बनाये.

मैं आपको बताना चाहूँगा कि मैंने भी blogging blogger platform पर सीखी थी free blog create करके, और बाद में मैंने आपना self-hosted WordPress blog create कर लिया.

Blogger Ya WordPress Platform Choose Karne Ke Bare Me Puri Jankari

Blogger:

यहाँ मैं सबसे पहले blogger platform के बारे में ही mention करूँगा क्योंकि blogging सीखने के लिए blogger platform ही best है blogger platform की एक सबसे अच्छी बात यह है कि इस पर blog बनाने के लिए आपको पैसे खर्च नहीं करने पड़ते और ना ही किसी technical knowledge की जरूरत पड़ती है और साथ में यह blog के लिए free hosting और subdomain provide करता है लेकिन blogger platform पर features और SEO की बहुत सारी limitations हैं

यदि आप blogging से online earning करना चाहते हैं और इन्टरनेट पर अपनी पहचान बनाकर famous होने के लिए blogging करना चाहते हैं तो आपके लिए blogger platform सही नहीं होगा.

Blogger google की ही service है लेकिन जब blogger platform पर बनाए हुए blog के SEO की बात आती है तो इस platform पर SEO के बहुत ही कम advantages हैं. Blogger platform पर create किये गये blog की search engine visibility में भी बहुत सी limitations होती हैं यानि इस पर blog बनाने के बाद आपका blog popular नहीं हो सकता.

जो users blog बनाना चाहते हैं उन सभी को मैं एक बात clear करना चाहूँगा कि चाहें आपने अपना blog blogger platform पर बनाया हो या self-hosted WordPress पर या किसी other blogging platforms पर, blog SEO पूरी तरह से आप पर depend रहता है कि आप blog या site का search engine optimization करने के लिए उसे कैसे configure करते हैं.

WordPress:

WordPress platform पर बनाए गये blog पर आपका full control होता है इसमें आप जैसा चाहें वैसा technical changes कर सकते हैं WordPress blog में आप SEO plugins add करके blog का बढ़िया तरीके से search engine optimization कर सकते हैं यानि अपने WordPress blog के SEO पर आपका full control रहता है.

Webdistt blog भी WordPress platform पर बना हुआ है क्योकि मेरे लिए यह platform easy to use है अगर आप भी इस blogging platform पर blog बनाना चाहते हैं तो अपने server पर WordPress install करके blog को खुद ही maintain रखना होगा इसके लिए आपको WordPress सीखना होगा. आप WordPress community join करके भी WordPress के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं. हाँ WordPress blog में experiment करते हुए आपको technical जरूर लगेगा. आप चाहें तो free WordPress hosting पर blog बनाकर भी WordPress के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं.

लेकिन अगर आप online earning करने के लिए blog बनाकर उसे जल्दी popular करना चाहते हैं तो आपको WordPress (self-hosted) पर ही blog create करना चाहिए.

Read also:

     Blogger पर Free Blog कैसे बनाये Internet से पैसे कमाने के लिए

     Blogger Blog का Backup कैसे लें

     Blogger के लिए 17 Best Android apps

तो अब आप अच्छी तरह जान गये होंगे कि Blogger vs WordPress, किस blogging platform पर ब्लॉग बनाना चाहिए. हमारी यह पोस्ट आपको blog शुरू करने के लिए blogging platform choose करने में help करेगी. अगर आपके पास Blogger vs WordPress पोस्ट से related कोई question है या आपका भी कोई blog है तो आप किस blogging platform को preffer करते हैं और किसलिए, कृपया अपने question के लिए मुझे comment अवश्य करें. मैं जानता हूँ कि मेरी यह post उन internet users के लिए helpful होगी जो blogging में career बनाना चाहते हैं. इसलिए कृपया इस post को social media पर सभी friends को अवश्य share करें और हमारे साथ Facebook, Google+ और Twitter पर जुड़े और हमारे blog को subscribe भी करें.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.